Tips for Beginners Blogger in Hindi



1. पहले अपने लिए लिखें

अपने लिए सबसे पहले और सबसे आगे लिखिए। इस तथ्य को अनदेखा करें कि आप जो भी लिखते हैं वह कोई और पढ़ेगा; बस अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और यह पता लगाएं कि उन शब्दों को कैसे रखा जाए। लिखो और वे आएंगे।

2. अपनी आवाज के प्रति सच्चे रहो

जो आप जानते हैं उसे दिखाने से डरें नहीं। बहुत से ब्लॉगर "गुप्त सामग्री" देने के डर से अच्छी चीजें छोड़ देते हैं। आपके पास जो भी  ज्ञान है जनता के सामने दिखाए ना की उसे  छिपाये। 

3. अपने मौजूदा पाठकों से प्यार करें

आपके पास पहले से मौजूद पाठकों से प्यार करें। बहुत सारे ब्लॉगर्स नए पाठकों को खोजने के लिए काफी जुनूनी हो जाते हैं - इस बात के लिए कि वे उन लोगों की उपेक्षा करते हैं जो उनके पास पहले से हैं। हां - नए पाठकों को खोजने की कोशिश करें लेकिन अपने वर्तमान पाठकों को दिखाते हुए हर दिन समय व्यतीत करें कि आप उन्हें भी महत्व देते हैं और आप पाएंगे कि वे आपके ब्लॉग को विकसित करने में मदद करेंगे।

4.  मदद करो 

मुफ्त सामग्री दें जो लोगों के जीवन में मूल्य जोड़ता है "जब तक यह दर्द नहीं होता है" और वे आपको प्यार करेंगे और वफादार प्रशंसक बनेंगे।

5. अपना ज्ञान दो और संगत बताओ

संगति सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो ब्लॉगर्स भूल जाते हैं। अपने ट्रैफ़िक को खोने के बजाय इसे बनाना बहुत आसान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप लगातार ब्लॉग बनाते रहें।

6. अपने लेखन के प्रति सच्चे रहें

अपने लेखन के प्रति सच्चे रहें। लोग साइटों का पालन करने की परवाह नहीं करते हैं, क्योंकि वे लोगों का अनुसरण करने की परवाह करते हैं।

7. इसे समय दें 

वापसी देखने से पहले लंबे समय तक ब्लॉगिंग में निवेश करने की योजना बनाएं। वेब एक बड़ी, शोर वाली जगह है और जब तक आप दूसरों की तुलना में अधिक से अधिक समय तक निवेश करने के लिए तैयार नहीं होते हैं, आपको सफलता लगभग असंभव मिलेगी। यदि आप अल्पकालिक मान्यता के लिए एक त्वरित मार्ग चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग गलत मार्ग है। लेकिन अगर आप इसे बिना किसी नतीजे के सालों तक जारी रख सकते हैं और लगातार सीखते हैं, पुनरावृत्ति करते हैं और सुधार करते हैं, तो आप कुछ उल्लेखनीय हासिल कर सकते हैं।

8. अपने दर्शकों से विचार प्राप्त करें

ऐसे ब्लॉग पोस्ट बनाएं जो सोशल मीडिया पर आपके साथ लगे लोगों के सबसे दिलचस्प सवालों का जवाब दें।

9. आकर्षक सुर्खियाँ लिखें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी सामग्री कितनी महान है, यह तब तक मायने नहीं रखता जब तक आपके पास एक अद्भुत शीर्षक न हो। लोगों के पास यह तय करने के लिए एक दूसरा विभाजन है कि क्या उन्हें आपके पोस्ट पर क्लिक करना चाहिए, और आपका शीर्षक उन्हें तय करेगा। लोगों को आपकी पोस्ट को साझा करने के लिए आसान और वांछनीय बनाने में शीर्षक भी आवश्यक है। अपनी सुर्खियों में बने रहें। 

10. खुद बनो

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए नियमों का एक विशिष्ट सेट नहीं है। जब मैंने 2017 में ब्लॉगिंग शुरू की, तो मुझे अनुभवी और सफल ब्लॉगर्स से सीखने का अवसर मिला। उनमें से सबसे अच्छा सबक जो मैंने सीखा है, वह बस मुझे होना है। मुझे दूसरों को प्रभावित करने के लिए "पेशेवर" या "बड़े शब्दों" का उपयोग नहीं करना चाहिए। मुझे बस मुझे होना था।

😊😊😊😊😊😊😊👍👍👍👍👍😊😊😊😊😊😊